Saturday 24 January 2015

परिवार - विखंडन में बुजुर्गों का कितना हिस्सा? - Role of Elders in Family Split, Joint Family Information.

एक महानुभाव ने 'संयुक्त परिवार' में युवाओं की भूमिका पर तमाम प्रश्न चिन्ह दागते हुए कहा कि संयुक्त- संयुक्त कहने से ही संयुक्त परिवार नहीं चलता, उसके लिए परिवार को जोड़ने वाला गोंद बनना पड़ता है. धैर्य रखना पड़ता है, त्याग करना पड़ता है, बुजुर्गों की इज्जत करनी चाहिए इत्यादि- इत्यादि और आजकल के युवाओं में यह गुण है नहीं. एक हद तक उनकी बात ठीक भी लगी पर मैंने हिम्मत करके उनसे पूछ ही लिया कि-
हे मान्यवर! मैं अन्य युवाओं की तरह युवा ही हूँ, 30 वर्ष उम्र नहीं हुई है अभी. मेरे पास न तो अनुभवयुक्त ज्ञान है, न राजनीति की समझ, न त्याग का धैर्य है और न ही सत्ता, संपत्ति पर अधिकार. कहने के मतलब है, घर में मेरी कुछ ख़ास चल नहीं सकती. लेकिन, आप वरिष्ठों के पास इनमें से समस्त विद्याएं, अधिकार हैं. भारतीय व्यवस्था में युवाओं की आस्था भी आप पर है ही. फिर क्या कारण है कि यह व्यवस्था टूटती जा रही है और हज़ारों- हज़ार समस्याओं को जन्म दे रही है. स्वनामधन्य अधिकारीगण गण आप हैं, और दोषी युवा कैसे हैं विखंडन के लिए?

  • क्या इसका कारण सत्ता के प्रति 'आडवाणी-रुपी' लालसा नहीं है? जो 85 साल के हो जाने के बावजूद सत्ता से मोह का विखंडन नहीं कर पाती है. और परिणामस्वरूप नया नेतृत्व विकसित ही नहीं हो पाता?

  • क्या इसका कारण पुरानी पीढ़ी का धृतराष्ट्र रुपी मोह नहीं है, जो किसी मुर्ख को सत्ता का ख्वाब दिखाकर, योग्यता का दमन करता है? आज भी क्या यह सच नहीं है कि पुरानी पीढ़ी अपने ही दो पुत्रों के बीच में इस हद तक हस्तक्षेप करती है कि वह दूर भागने लगते हैं? आखिर हिन्दू-दर्शन में एक ख़ास उम्र के बाद 'सन्यास-आश्रम' का क्या यह अर्थ नहीं है कि पुरानी पीढ़ी सत्ता से दूरी बना लें और नयी पीढ़ी को उसकी योग्यतानुसार विकसित होने दें, और अपने अनुभव का बिना लिप्त हुए उनको सलाह दें ?

  • क्या इसका कारण यह नहीं है कि पुरानी पीढ़ी के वरिष्ठ बच्चे होने के नाते उनकी बातों को सुनना ही नहीं चाहते, बल्कि खुद को भगवान मानकर उनको इंसान की बजाय एक सेवक ही समझने की भूल करते हैं, जो वगैर किन्तु-परन्तु के आपकी गलत बातों को भी स्वीकार कर ले?


यहीं प्रश्न मेरा खुद जैसे युवाओं से भी है कि हम युवा अपने बच्चों के लिए किस प्रकार से आदर्श माँ - बाप बन सकते हैं? क्या संयुक्त परिवार विखंडन में बुजुर्गों का भी बड़ा रोल है? क्योंकि वह बदलते समय को स्वीकार करने को जरा भी तैयार नहीं हैं? और क्या हम भी ऐसे ही बुजुर्ग बनने वाले हैं? अपनी राय दें मित्रों!

-मिथिलेश कुमार सिंह

Role of Elders in Family Split, Joint Family Information in Hindi, written by Mithilesh.

Keyword: ,JointFamilyDiscussion ,UnitedFamily ,mithilesh2020 ,HumanCharacter ,Parivar ,Values ,SanyuktParivar ,UnitedFamilyDiscussion ,BharatiyaParivar ,IndianFamily
,Elder

No comments:

Post a Comment

Labels

Tags