Wednesday 29 April 2015

थैंक यू पापा - Thank You Papa, short story in hindi by Mithilesh

जब मैंने पापा को 'थैंक यू' कहा तो वह भावुक हो गए.
उन्हें यह शब्द सुने कई साल हो गए थे शायद! हाँ, अपनी आर्मी की नौकरी में उन्होंने खूब 'थैंक यू' खूब सुना है. कभी खाली समय में वह अपने सूटकेस को खोलते हैं, तो उनके सर्टिफिकेट देखकर हैरानी होती है. एनसीसी के बेस्ट कैडेट से लेकर, बेस्ट टीम लीडर, बेस्ट मोटिवेटर, बेस्ट रेस्क्यू प्रबंधन से लेकर राष्ट्रपति तक के प्रशंसा पत्र उनके पास जमा थे. पर, अब उन्हें रिटायर हुए 10 साल हो चुके हैं.
मैं उनका छोटा बेटा एक इलेक्ट्रॉनिक्स मल्टीनेशनल में काम करता हूँ और मेरे बड़े भाइयों का अपना कारोबार है.
पढ़े लिखे होने के कारण पापा के हर काम में नुक्स निकालना हम भाइयों की आदत बन चुकी थी.
इस नुक्स निकालने में हम यह बात भूल जाते थे कि उन्होंने अपनी झोपडी से हमारे लिए महल तैयार करने में कितना कठोर संघर्ष किया होगा.
वैसे, पिताजी भी कम नहीं थे, और उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान ही कई बीघे पुस्तैनी ज़मीन में घर बना दिया है. यही नहीं, आज भी जब उनकी पेंसन आती है तो उसमें इधर-उधर से जोड़ घटाकर वह कहीं न कहीं घर बनाने में लग जाते हैं. कुछ न सही तो कहीं तोड़कर ही वहां नए सिरे से निर्माण शुरू कर देते हैं. इस कड़ी में दूसरे जरूरी काम छूट जाते थे.
इसी बात पर घर के कई सदस्य उनसे नाराज रहते थे. लेकिन, यह उनका पैशन बन चूका था.
कई बार हमारा डिस्कसन करना उनको अपना अपमान लगता था, पर उनका काम ही ऐसा रहता था कि डिस्कसन हो ही जाती थी.
मुझे कंपनी के काम से कुछ महीनों के लिए देश से बाहर जर्मनी जाना पड़ गया. इस बीच मेरी प्रेग्नेंट पत्नी को मेडिकल प्रॉब्लम हुई. उस दौरान पापा ने तत्परता दिखाते हुए मेरी सारी चिंता दूर कर दी और गाँव में आवास होने के बावजूद सभी जरूरी ईलाज समय से हुए.
जर्मनी से जब मैंने फोन किया तो पापा के लिए अनायास ही 'थैंक यू' निकल गया.
अपनी भावुकता पर कंट्रोल करते हुए पापा ने दार्शनिक अंदाज में कहा 'थैंक यू' कहना है तो ऊपर वाले को कहो बेटे और फोन पर जोर-जोर से हंसने लगे. यह उनकी आदत थी.
मैंने उनके आदेशानुसार ऊपर वाले को भी कहा 'थैंक यू' !!
- मिथिलेश 'अनभिज्ञ'

Thank You Papa, short story in hindi by Mithilesh
father, son, brother, family, samyukt parivar, joint family, wife, medical issue, pregnant wife, discussion, home making, great, laghu katha, hindi story

No comments:

Post a Comment

Labels

Tags