Sunday 21 December 2014

'राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की भूमिका' विषय पर गोष्ठी का सफल आयोजन - Press Release on Journalism

आज २१ दिसंबर २०१४ को, भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ़ एप्लाइड साइंसेज, सेक्टर-२, फेज-१ नई दिल्ली में आयोजित गोष्ठी में देश भर के नामी पत्रकारों सहित, पत्रकारिता के छात्र एवं क्षेत्रीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में 'राष्ट्र निर्माण में पत्रकारों की भूमिका' विषय पर गोष्ठी का सफल आयोजन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, उत्तम जिला के माध्यम से संपन्न हुआ. श्री पवन सिंघल की अध्यक्षता में देश के नामी पत्रकार एवं ब्रॉडकास्टर्स एडिटर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी श्री एन.के. सिंह समेत, नेटवर्क-१८ से जुड़े श्री भूपेंद्र चौबे, हरियाणा के मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री राजकुमार जी, हिंदुस्तान समाचार एजेंसी से जुड़े श्री भाला जी, राष्ट्र किंकर के संपादक डॉ. विनोद बब्बर, उत्तम नगर के जिला कार्यवाह श्री अंबरीश जी समेत अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भारत माता के चित्र के सामने दीप-प्रज्ज्वलन करके कार्यक्रम की शुरुआत की.


 

कार्यक्रम का सफल सञ्चालन करते हुए भास्कराचार्य कॉलेज के आचार्य श्री विकास त्यागी ने सभी अतिथियों का पुष्प-गुच्छ से स्वागत कराने के उपरांत डॉ. विनोद बब्बर द्वारा विषय-परावर्तन किया गया. डॉ. बब्बर ने सटीक शब्दों में महाभारत के दो चरित्रों श्री कृष्ण एवं दिव्यदर्शी संजय का More-books-click-hereउद्धरण देकर पत्रकारिता को स्पष्ट करते हुए कहा कि पत्रकार केवल संजय की भांति कोर कॉमेंटेटर नहीं है, बल्कि उसका रोल श्रीकृष्ण की भांति देश को जगाने का है. श्री भूपेंद्र चौबे जी ने बाजारवाद को पत्रकारिता के ऊपर हावी बताते हुए जनता को कार्यक्रम पसंद न होने पर चैनल बदल देने या अख़बार न पढ़ने का तर्क दिया, जिसका विरोध करते हुए राष्ट्र किंकर के उप-संपादक मिथिलेश ने कहा कि यदि समाज के सभी वर्ग के लोग जनता को ही जिम्मेवार ठहराएंगे तो यह अपनी जिम्मेवारी से मुंह मोड़ने वाली बात होगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री राजकुमार ने हरियाणा में जमीनों के बिकने के बाद आये अथाह पैसे के दुरूपयोग का ज़िक्र करते हुए उसे पत्रकारिता से जोड़ने की कोशिश की. मुख्य वक्ता के रूप में श्री एन.के. सिंह ने बड़ी स्पष्टता से कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग में गिरावट आयी है और उससे निश्चित रूप से पत्रकार जगत भी अछूता नहीं है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रशंसा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि समस्या का हल चरित्र निर्माण के अतिरिक्त कुछ और नहीं है. उन्होंने इशारों इशारों में चरित्र निर्माण की प्रथम पाठशाला यानि परिवार, संयुक्त परिवार की तरफ ध्यान दिलाया.


 

वहीं पत्रकार जगत में काम करने वाले व्यक्तियों को उन्होंने अपनी जरूरतें कम रखकर देश-सेवा करने को प्रमुखता से बताया. श्री भाला ने अपने सभी पत्रकार बंधुओं को हिंदुस्तान समाचार एजेंसी से जुड़कर राष्ट्रीय विचारों को आगे लाने का आग्रह किया. कार्यक्रम के अंत में अध्यक्षीय भाषण श्री सिंघल के द्वारा संपन्न हुआ, जिसके बाद पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने अतिथियों से प्रश्न भी किये. कार्यक्रम के अंत में उत्तम नगर ज़िले के कार्यवाह श्री अंबरीश जी ने सभी अतिथियों एवं पत्रकारों का आभार व्यक्त करते हुए भोजन प्रसाद लेने का आग्रह करते हुए कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की.


-मिथिलेश कुमार सिंह, उत्तम नगर, नई दिल्ली.


Press Release on Journalism in Hindi by Mithilesh

No comments:

Post a Comment

Labels

Tags